Wednesday, December 19, 2007

रोमन मैं लिख कर देवनागरी दिखना और उसको काम मैं लेना सब गड़बड़ है।

मैं राहुल जैन जयपुर का हूँ, और अभि पढ़ रह हूँ "प्रथम वर्श मैं"। इंटरनेट पर काम करना आच्छा लगता है, हिन्दी ब्लोग के बारे मैं जान कर आच्छा लगा, पर हिन्दी ब्लोग पर तो सब के सब रायटर ही है , कोई आम आदमी तो मिल ही नही, खेर मैं तो आम आदमी ही हूँ। मेरे को हिन्दी टाइप आती है पेर ये रोमन मैं लिख कर देवनागरी हिन्दी दिखना और उसको काम मैं लेना सब गड़बड़ है। सीधे सीधे जो टाइप मशीन मैं जो लेटर्स होते है , उस टाइप कि कोई प्रणाली हो तो कोई भाई बता देना मेरे को।

3 comments:

उन्मुक्त said...

हिन्दी चिट्टाजगत में स्वागत है।
हम सब आम आदमी ही हैं।
आजकल हर तरह के कीबोर्ड उपलब्ध हैं आप जिसमें टाइप कर सकते हों करें। विंडोज़ में कैफे हिन्दी का टाइपिंग टूल अच्छा है इसमें सब तरह के की-बोर्ड हैं।

परमजीत सिहँ बाली said...

यहाँ सभी आम आदमी हैं। आप लिखे हम पढ़ेगे।टाइपिगं की दिक्कत अपने आप दूर होती जाएगी।

संजय बेंगाणी said...

समय के साथ हिन्दी लिखना सरल लगेने लगेगा. आप अगर विण्डोज एक्स पी पर काम करते है तो इण्डिक आइ.एम.ई. डाल लें. सारी मुसीबत से छूटकारा मिल जायेगा. यहाँ भी सहायता उपलब्ध है:

http://akshargram.com/sarvagya/index.php/Main_page